बॉलीवुड के 10 सबसे अमीर एक्टर कौन है 2022

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे बॉलीवुड के 10 सबसे अमीर एक्टर कौन है 2022 में, दोस्तों हम सब बॉलीवुड के दीवाने है, बॉलीवुड के फिल्मो को भारत के लोग तो पसंद करते है ही, बॉलीवुड फिल्मो को दुनिया के अधिकतर हिस्सों में भी देखा जाता है, और भारत में तो पूछों ही मत, यहाँ बॉलीवुड को पसंद करने वाले लोग आपको हर घर में मिल जायेंगे।

पर क्या आप जानते है की आपका पसंदीदा एक्टर हर एक फिल्म करने के लिए कितने रूपये चार्ज करता है और इन सभी बॉलीवुड एक्टर्स का कुल सम्पति कितना है। अगर आप भी बॉलीवुड के सबसे अमीर एक्टर के बारे में नहीं जानते है तो आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान पाएंगे।

bollywood ke 10 sabse amir hero kaun hai

बॉलीवुड के 10 सबसे अमीर एक्टर 2022

1. शाहरुख़ खान

भारत की राजधानी दिल्ली मे 2 नवम्बर 1965 को जन्मे शाहरुख खान बॉलीवुड के दुनिया का किंग खान के नाम से जाने जाते है। अपने एक्टिंग के बदौलत लोगो के दिलो पर राज करनेवाले एवं एसआरके के नाम से प्रसिद्ध शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे अमीर एक्टर मे शुमार है, वर्तमान समय मे शाहरुख 750 मिलियन डॉलर के मालिक है। ये भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सफलतम एक्टर मे गिने जाते है शाहरुख हर एक फिल्म का 40-50 करोड़ चार्ज करते है।

रोमांस के किंग के नाम से मशहूर शाहरुख़ की कमाई फिल्मों से तो होती ही है। वर्तमान समय मे शाहरुख खान कई कंपनियों का विज्ञापन भी करते है जिनसे इनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इसके अलावा शाहरुख़ फिल्मों को प्रोड्यूस भी करते है, इनका खुद का एक प्रॉडक्शन हाउस भी है, जिसका नाम है रेड चिलीज एंटरटेनमेंट है। शाहरुख खान की एक आईपीएल टीम भी है, कोलकाता नाइट राइडर्स।शाहरुख़ खान की घर का नाम मन्नत है।

2. अमिताभ बच्चन

उतरप्रदेश के इलाहाबाद मे 11 अक्टूबर 1942 को जन्मे अमिताभ बच्चन, भारतीय फिल्मी दुनिया के शहँशाह माने जाते है। अमिताभ बच्चन, भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सफल एक्टर मे शुमार है। नेट वर्थ की बात करे तो ये बॉलीवुड के दूसरे सबसे अमीर एक्टर है। इनकी कुल संपाती है 455 करोड़ है। ये हर एक फिल्मों के लिए 20-35 करोड़ चार्ज करते है।

इन्हे एंग्री यंग मैन,शहँशाह ऑफ बॉलीवुड, बिग बी, एवं स्टार ऑफ द मिलेनियम  के नाम से भी जाने जाते है। एक्टिंग के अलावा अमिताभ बच्चन और भी कई सारे स्रोतो से पैसे कमाते है, जैसे की ये फिल्मों को प्रोड्यूस भी करते है, और ये टेलिविजन होस्ट भी है, केबीसी का नाम तो आपने सुना ही होगा, सोनी टीवी इन्हे करोड़ो रुपए भुगतान करती है। शो को होस्ट करवाने के लिए , इसके साथ साथ अमिताभ बच्चन करोड़ो रुपए चार्ज करते है, कंपनियों का विज्ञापन करने के लिए।

3. सलमान खान

दबंग खान के नाम से मशहूर सलमान खान बॉलीवुड के अमीर एक्टरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते है आते। इनके पास कुल सम्पति 360 मिलियन डॉलर है, सलमान खान एक फिल्म करने का 60 करोड़ तक फ़ीस लेते है। सलमान खान का जलवा आज भी जारी है बॉलीवुड में, इनके फिल्म बॉक्स ऑफिस पर करोडो कमाती है।

फिल्मो के अलावा सलमान खान अच्छी खासी कमाई विज्ञापन से भी कर लेते है। इनके खुद का प्रोडक्शन हाउस भी जिसका नाम सलमान खान फिल्म्स है। सलमान खान टेलीविज़न पर भी काफी एक्टिव रहते है। बिग बॉस को होस्ट करने के लिए सलमान करोड़ो रूपये फ़ीस लेते है। इनका एक चैरिटेबल ट्रस्ट है बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन, इसके अंतर्गत सलमान जरूरतमंद लोगो मदद भी करते है।

4. अक्षय कुमार

बॉलीवुड के सबसे फ़ीट एंड एक्टर अक्षय कुमार अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते है। वर्तमान समय में अक्षय कुमार का 325 मिलियन डॉलर के मालिक है। अक्षय कुमार हर एक फिल्म करने का तक़रीबन 50 करोड़ तक लेते है। पिछले कुछ सालों से अक्षय कुमार ने देशभक्ति, और सामजिक फिल्मे किये है।, जैसे की बेबी, रुस्तम, हॉलीडे, टॉयलेट एक प्रेम कथा इत्यादि फिल्मो से अक्षय ने काफी कमाई की है।

अक्षय कुमार कई सारे ब्रांड्स का ब्रांड अम्बेसडर भी है, जिनसे इनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इनका खुद का प्रोडक्शन हाउस कंपनी भी है जिसका नाम हरी ओम एंटरटेनमेंट है। अक्षय कुमार कैनेडियन नागरिकता रखते है।

5. आमिर खान

फ़िल्मी दुनिया के मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर अमीर खान एक बहुत ही मझे हुए कलाकार है। वर्तमान समय में आमीर खान का नेट वर्थ 225 मिलियन डॉलर है। और अमीर खान एक फिल्म करने का तक़रीबन 35 करोड़ तक लेते है। ये अपने प्रोडक्शन हाउस कंपनी अमीर खान प्रोडक्शंस से फिल्मो का निर्माण कर भी पैसा कमाते है। इसके अलावा अमीर खान ऑनलाइन पेमेंट कंपनी Phonepe के ब्रांडअंबेस्डर भी है।

इनसे अलावा ये टेलीविज़न पर भी एक्टिव रहते है, सत्यमेव जयते का नाम तो आपने सुना ही होगा जो स्टार प्लस पर आता था, इसके जरिये आमीर खान सामाजिक मुद्दे को नेशनल टेलीविज़न के जरिये बताने की कोशिश करते है। अभी हाल ही जुलाई 2021 में आमीर खान और इनकी पत्नी दूसरी पत्नी का तलाक हो गया है जिसके कारण आमिर चर्चा में आ गए थे।

6. सैफ अली खान

नवाबो के खानदान से आने वाले सैफ अली खान बॉलीवुड के स्टाइलिश हीरो है। इनकी नेट वर्थ के बात करे तो इनके पास कुल 150 मिलियन डॉलर की सम्पति है। और ये एक फिल्म करने के लिए 7 से 10 करोड़ तक चार्ज करते है। फिल्मो में एक्टिंग के साथ साथ ये ब्रांड्स प्रमोशन से भी अच्छी कमाई कर लेते है।

इन्हे फ़िल्मी दुनिया में आने के लिए ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा था, हालाकिं इन्होने अच्छी एक्टिंग कर खुद को साबित भी किया है। चुकी इनकी माता शर्मीला टैगोर अपने ज़माने की मशहूर अभिनेत्री रह चुकी है, और पिता भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान रह चुके है।

7. ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन बॉलीवुड के स्टाइलिश और काफी फ़ीट एक्टर है। इनकी नेट वर्थ 98 मिलियन डॉलर के आसपास है। और ये पर फिल्म 25 से 35 करोड़ के बिच फ़ीस लेते है। इसके साथ साथ ये विज्ञापन से भी काफी कमाई कर लेते है। इनका माउंटेन देव वाला प्रचार काफी फेमस है आपने देखा ही होगा टीवी पर।

ऋतिक रोशन का फ़िल्मी बैकग्राउंड होने के कारण, फिल्मो में एंट्री इन्हे आसानी से मिल गयी, ऐसे तो ये काफी टैलेंटेड एक्टर तो है ही। इनके पिता राकेश रोशन पूर्व एक्टर रह चुके है, और फ़िलहाल फिल्मे डायरेक्ट करते है।

8. जॉन अब्राहम 

जॉन अब्राहम भारतीय हिंदी सिनेमा के काफी चुस्त- दुरुस्त और डैशिंग हीरो है। बॉलीवुड में फिल्मे करने से पहले जॉन मॉडलिंग किया करते थे। साल 2003 में जॉन ने इरोटिक थ्रिलर फिल्म जिस्म से बॉलीवुड में एंट्री किया। इनकी नेटवर्थ के बात करे तो ये 68 मिलियन डॉलर है। और ये एक फिल्म करने का तक़रीबन 5-7 करोड़ चार्ज करते है।

जॉन एक फुटबॉल टीम नार्थ ईस्ट यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मालिक भी है, जो की फूटबाल के लीग इंडियन सुपर लीग में खेलती है।

9. रणबीर कपूर

रणबीर कपूर को फ़िल्मी दुनिया विरासत में मिली, जिससे इन्हे बॉलीवुड में एंट्री करने आसानी से हो गयी, हालाँकि रणबीर ने अपने एक्टिंग के बदौलत बॉलीवुड में एक अच्छे अभिनेता के तौर पर खुद को स्थापित किया है। जानकारी के लिए आपको बता दूँ  इनके पर दादा पृथ्वीराज कपूर भारतीय सिनेमा के ग्रेटेस्ट एक्टर, और भारतीय सिनेमा के संस्थापक सदस्य भी माने जाते है।

इनके पास कुल 66 मिलियन डॉलर की सम्पति है। और ये एक फिल्म करने का 20-25 करोड़ तक चार्ज करते है। इन्होने अपने फ़िल्मी करियर में काफी अच्छे अच्छे फिल्मे कर खुद को साबित किया है इनके कुछ हीट फिल्मे अजब प्रेम की गजब कहानी, रॉकस्टार, बर्फी, संजू इत्यादि।

10. रणवीर सिंह

साल 2010 में बैंड बाजा बारात से अपनी फ़िल्मी करियर शुरू करने वाले रणवीर सिंह बॉलीवुड के काफी चुस्त-दुरुस्त, डैशिंग और फुर्तीले हीरो है। रणवीर सिंह के पास कुल 35 मिलियन डॉलर की सम्पति है। और ये हर एक फिल्म के लिए 15-25 करोड़ तक चार्ज करते है।

रणवीर सिंह ने बैक टू बैक तीन फिल्मो, रामलीला, बाजिराओ मस्तानी एवं पदमावत मूवी में जबरदस्त एक्टिंग कर लोगो के दिलो में बस गए। और बॉलीवुड में खुद को स्थापित कर लिया।

FAQs –

Q. भारत में सबसे अमीर हीरो कौन है 2022?

Ans – भारत के सबसे अमीर हीरो बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान है इनकी कुल सम्पति 750 मिलियन डॉलर है।

Q. सबसे महंगा हीरो कौन सा है?

Ans – बॉलीवुड के सबसे महंगे हीरो अक्षय कुमार है इन्होने सबसे ज्यादा 135 करोड़ रूपये फिल्म राम सेतु के लिए लिए है और वही अगर ओवरआल भारत की बात की जाय तो यहाँ साउथ सुपरस्टार और बाहुबली एक्टर प्रभाश ने एक फिल्म के लिए सबसे ज्यादा 150 करोड़ रूपये तक चार्ज किये है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

2 thoughts on “बॉलीवुड के 10 सबसे अमीर एक्टर कौन है 2022”

Leave a Comment