आईबीपीएस (IBPS) PO, Clerk की तैयारी कैसे करे 2022 में

IBPS PO, Clerk Exam Date 2022, Notification, Syllabus, Pattern, Qualification

दोस्तों, भारत में सरकारी नौकरी का कितना क्रेज है। ये तो शायद आपलोग भलीभाँति जानते ही होंगे, और बहुत सारे युवाओ का तो सपना होता है बैंक में काम करना और भला हो भी क्यों ना ,ये आपको पद, प्रतिष्ठा, अच्छा वेतन और बेहतर करियर प्रदान करता है। और दोस्तों ये कोरोना काल में तो लोगो को यहाँ तक अहसास होने लगा की घर में एक सदस्य की सरकारी नौकरी तो होनी ही चाहिए।

ताकि विकट परस्तिथि में भी घर की आर्थिक स्थिति ठीक रहे और अगर ये नौकरी बैंक में हो तो भला क्या कहना। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम बैंक एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को बताने जा रहे है की आईबीपीएस (IBPS) PO, Clerk की तैयारी कैसे करे 2022 में। 

आईबीपीएस क्या है (IBPS Kya Hai)

IBPS Exam Taiyari in Hindi

दोस्तों, भारत में बैंकिंग सेक्टर में रिक्रूटमेंट की बात करे तो एक नाम बढ़ चढ़ कर लिया जाता है। वो है आईबीपीएस, IBPS का  फुल फॉर्म “Institute Of Banking Personnel Selection” होता है। ये एक Indiaकी सेंट्रल रिक्रूटमेंट एजेंसी है इसकी स्थापना साल 1984 में की गयी गयी थी ये भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस के अंतर्गत आती है और यह एक Autonomous Body है। 

ये संस्था बड़े स्तर पे भिन्न-भिन्न बैंको में प्रत्येक वर्ष लाखो भर्तियाँ निकाल छात्रों को रोजगार मुहैया कराती है। IBPS के द्वारा मुख्य रूप से PO (Probationary Officer), IBPS क्लर्क ,IBPS RRB, IBPS स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षाओं को आयोजित करवाया जाता है।

आईबीपीएस कैसे करे (IBPS Kaise Kre)

दोस्तों, किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए सबसे पहले उस परीक्षा का Nature जानना होता है। जैसे परीक्षा का Pattern, Exam Syllabus, एवं उचित मार्गदर्शन का होना बहुत ही जरुरी है। 

बैंक के एग्जाम की बात करे तो ये परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होती है. प्रथम चरण प्रारंभिक परीक्षा (preliminary Examination), दूसरा चरण (Mains Exam), ये दोनों परीक्षा पास करने के बाद Candidate को तीसरा चरण Interview के लिए बुलाया जाता है। 

IBPS Full form in hindi

IBPS का फुल फॉर्म “Institute Of Banking Personnel Selection” होता है। और आईबीपीएस का फूल फॉर्म हिंदी में बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान होता है। 

IBPS Exam Qualification 2022 in Hindi

  • IBPS के एग्जाम में Candidate को आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से किसी भी विषय में स्नातक (Graduate) पास होना अनिवार्य है।
  • IBPS एग्जाम देने के लिए किसी भी Candidate का न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होना अति आवश्यक है। जिसमे में अनुसूचित जाती/ जनजाति  के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट एवं अतिपिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट दी गयी है। 
  •  आप IBPS एग्जाम जितनी बार चाहे उतनी बार दे सकते है जब तक आप ऊपरी आयु सिमा तक न पहुंच जाये। 

IBPS Exam Pattern in Hindi 

IBPS एग्जाम कुल 3 चरणों में आयोजित होती है। 

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्या परीक्षा (Mains Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)

Note:- IBPS क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार (Interview) नहीं लिया जाता है।

IBPS PO Exam Syllabus 2022

IBPS परीक्षा या बैंक के किसी भी परीक्षा में अगर आप सफल होना चाहते है। तो निम्नलिखित विषयो पे पकड़ होना बहुत ही जरूरी है।  

  • रीजनिंग (Reasoning)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative aptitude)
  • अंग्रेजी भाषा (English Language)
  • सामान्य ज्ञान (जनरल Knowledge)
  • कंप्यूटर (कंप्यूटर)

IBPS PO एवं Clerk के प्रारंभिक परीक्षा में कुल 3 सेक्शन से सवाल पूछे जाते है, Reasoning से 35 प्रश्न, Quantitative Aptitude से 35 प्रश्न, एवं General Knowledge से 30 प्रश्न पूछे जाते है। और ये सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते है ,इन सभी प्रश्नो को हल करने के लिए समय सिमा 1 घंटे का होता है।

IBPS PO एवं Clerk के Mains परीक्षा का Syllabus प्रारंभिक परीक्षा की तरह सामान होता है। लेकिन इसमें कुछ और चीजे जुड़ जाती है जैसे , बैंकिंग, स्थैतिक जागरूकता, करंट अफेयर्स भी पढ़ना होता है। 

इन दोनों चरणों प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा में सफल होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। और हाँ इंटरव्यू सिर्फ IBPS PO के एग्जाम में होता है। 

IBPS PO, Clerk 2022 Ki Taiyari Kaise Kre

किसी भी एग्जाम की अगर आपको तैयारी करनी है। तो सबसे पहले आपको उस एग्जाम के Syllabus, Pattern को अच्छे से समझना होगा, उसके अनुसार तैयारी करनी होगी तभी सफलता मिलेगी, होता क्या है। की हमलोग बहुत सारा आलतू फालतू की चीजे पढ़ने लगते है। जो आपको बिलकुल नहीं करना है। आपको Syllabus के अनुसार पढ़ना है। तभी आप एग्जाम में सफल हो पाएंगे आज की ये गला काट प्रतियोगिता में।

 Reasoning की तैयारी कैसे करे :-

किसी भी एग्जाम में रीजनिंग एक स्कोरिंग विषय माना जाता है। रीजनिंग मुख्यतः दो प्रकार के होते है। Logical एवं Verbal, IBPS के एग्जाम में मुखतः इन्ही से सवाल पूछा जाता है। रीजनिंग में अगर अच्छा स्कोर पाना है। तो आपको निम्न टॉपिक्स पर कमांड करना होगा।

जैसे- Coding-Decoding, inequality, Alphanumeric, Puzzle, Logical Reasoning, Syllogism, Seating Arrangement etc को आपको अच्छे से पढ़ना होगा , एवं लगातार Mock Test देते रहिये। Puzzle से 3-4 सवाल तक पूछ लिए जाते है। Puzzle के सवाल को केवल निरंतर अभ्यास के द्वारा किया जा सकता है। 

Maths की तैयारी कैसे करे :-

मैथ्स के सवाल सामान्यतः कठिन प्रवृति के होते है। मैथ्स के सवालों पर विजय पाने के लिए आपको रोजाना कम से कम 2-3 घण्टे प्रैक्टिस करना होगा तभी आप मैथ्स के सवालो को एग्जाम में सही सही बना पाएंगे, Maths में निम्न टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते है।

Profit & Loss, Simple Interest & Compound Interest, Mixture Allegations, Time,Work & Distance, Simplification, Surd & Indices, Ratio Proportion, Percentage, Mensuration, Number Systems, Sequence & Series , Permutation & Combination, Probability, Data interpretation. इन टॉपिक को अच्छे से करके ही एग्जाम हॉल में जाये। 

English की तैयारी कैसे करे :-

English सेक्शन को अच्छे से करने के लिए आपको Vocubulary सुधारनी होगी। और ये तभी होगा जब आप निरंतर English News paper, Articles etc पढ़ते रहेंगे। एक बार आपने Vocubulary अच्छा कर लिया तो ये आपको passage बनाने में सहायक सिद्ध होगा। इसके साथ साथ Grammar से भी प्रश्न पूछे जाते है। Grammar को अच्छे से पढ़ने के बाद आप आसानी से Cloze Test, Fill in The Blanks, Error Spotting. etc को हल कर सकते है। 

General Knowledge की तैयारी कैसे करे :-

सामान्य ज्ञान में सामान्यतः Current Affairs से प्रश्न पूछे जाते है। छात्र कम से कम 6-7 महीने का करंट अफेयर्स की तैयारी अच्छे से कर ले एवं साथ ही साथ कुछ सामान्य टॉपिक जैसे Indian Economy, Finance, Agriculture, Indian Constituition, Award, Sports, Reserve bank of india, bank. etc से जुड़े हुए सामान्य तथ्य पढ़ ले एवं प्रत्येक दिन क्या चल रहा है देश, दुनिया में इन सब खबरों से अपडेट रहे। ये सब चीजे करने से आप इस सेक्शन में अच्छा स्कोर कर सकते है। 

Computer की तैयारी कैसे करे :-

कंप्यूटर के कुछ मुख्य टॉपिक जो निचे लिखे गए है को अच्छे से पढ़कर आप इस सेक्शन में अच्छा स्कोर कर सकते है। input output device, basic internet Knowledge, Computer Full Forms, Operating System, MS Word, MS Power Point, MS Excel, एवं कंप्यूटर से रिलेटेड सामान्य से प्रश्न पूछे जाते है।

IBPS Exam की तैयारी हेतु कुछ टिप्स (IBPS Exams Tips)

  • सबसे पहले तो एक Proper Time Table बनाये एवं सारे विषयों को एक निर्धारित समय सिमा तय ले,और सबसे जरुरी इसे लगातार फॉलो करे।
  • डेली करंट अफेयर्स  देखते रहे, करंट अफेयर्स के लिए आप News Paper, Magazine. etc का सहारा ले सकते है।
  •  बेहतर तैयारी हेतु बैंक के पिछले वर्ष का Question Paper हल करे, एवं साथ ही साथ Mock Test लगाते रहिये। इससे आपका खुद का विश्लेषण होते रहेगा। 
  • मैथ्स के सवालो जल्दी हल करने के लिए ट्रिक्स का भी सहारा लेना होगा। इससे आप एग्जाम में कम समय में ही प्रश्नो को अच्छे से हल कर पाएंगे। 
  • अगर किसी टॉपिक को समझने में दिक्कत आ रही रही है तो Online Video Tutorials की मदद ले सकते है। 

IBPS Bank list 2022 

साल 2020 में 10 पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU) बैंक का विलय हो गया था। जिस कारण इसकी संख्या घटकर 17 से 11 हो गयी है। अब IBPS PO, Clerk के द्वारा 11 बैंक में ही वैकंसी निकाली जाएगी। और वो सभी बैंक 11 निम्नलिखित है।

  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा 
  • बैंक ऑफ इंडिया 
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्रा 
  • कैनरा बैंक 
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 
  • इंडियन बैंक 
  • इंडियन ओवरसीज बैंक 
  • पंजाब नेशनल बैंक 
  • पंजाब एंड सिंध बैंक 
  • यूको बैंक 
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 

FAQs –

Q. IBPS का फुल फॉर्म (Full Form) क्या होता है। 

Ans : IBPS का फुल फॉर्म Institute of Banking Personnel Selection होता है। 

Q. IBPS PO का एग्जाम कितनी बार दे सकते है। 

Ans : IBPS PO एग्जाम जितनी बार चाहे उतनी बार दे सकते है जब तक आप ऊपरी आयु सिमा तक न पहुंच जाये। 

Q. IBPS  एग्जाम में बैठने के लिए न्यूनतम कितनी उम्र चाहिए। 

Ans : न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए IBPS की परीक्षा में 

Q. IBPS PO एग्जाम में कितने चरणों में आयोजित होते है। 

Ans : IBPS PO एग्जाम कुल तीन चरणों में आयोजित होती है प्रांरम्भिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू

Q. क्या IBPS Clerk एग्जाम में इंटरव्यू होता है।

Ans : नहीं, IBPS Clerk एग्जाम में केवल प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा होती है।

तो दोस्तों ये आर्टिकल आईबीपीएस (IBPS) PO, Clerk की तैयारी कैसे करे कैसा लगा मै आशा करता हूँ ये आपको अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, अगर अभी भी IBPS Exam से सम्बंधित किसी प्रकार का प्रश्न, Doubt है तो निचे Comment Box में लिखे, हम जल्द से जल्द आपका Doubt क्लियर करने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़े :-

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

2 thoughts on “आईबीपीएस (IBPS) PO, Clerk की तैयारी कैसे करे 2022 में”

  1. Wow! Thank you! I constantly wanted to write on my website something like that. Can I include a portion of your post to my blog?

    Reply

Leave a Comment