Degree और Diploma में क्या अंतर है।

हर एक विधार्थी जब दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास कर लेता है तो उसे आगे की पढाई करने के लिए उसके माता-पिता टीचर, या हमारा समाज उसे दो तरह के करियर ऑप्शन के बारे में बताता है एक Dergee और दूसरा Diploma. और लगभग हर एक विद्यार्थी को इन दोनों कोर्स के बारे में उतनी सही सही जानकारी नहीं होती है। 

डिग्री और डिप्लोमा के बारे में हर एक छात्र-छात्राएं को अच्छी तरीके से पता होना चाहिए ताकी वोअपने जीवन में एक बेहतर करियर को चुन सके। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम छात्रों की इसी सबसे बड़ी उलक्षन के बारे में बात करेंगे की आखिर Degree और Diploma क्या है और Degree और Diploma में क्या अंतर है। अगर आप भी इन दोनों कोर्स के बारे में नहीं जानते है तो इस लेख में अंत तक बने रहिये आप सब कुछ इन दोनों कोर्स के बारे में जान पाएंगे। 

degree aur diploma me kya antar hai
degree aur diploma me kya antar hai

Degree क्या है (What is Degree in Hindi)

बचपन से ही जब आप स्कूल से पढाई कर रहे होते है तो आप अपने से बड़े भाई-बहन, माता-पिता, अपने टीचर, अपना समाज से हमेशा ये सुनते आ रहे होंगे की उसने ये डिग्री पूरी कर ली है और उसकी डिग्री चल रही, या ये डिग्री कोर्स करने से ये जॉब मिलेगी वैगरह-वैगरह, तो आप अगर नहीं जानते है की डिग्री क्या होती है और आपके मन में भी ये सब बातें चलती रहती है। 

देखो जब आप दसवीं और बारहवीं क्लास पास करके अपने आगे की पढाई के लिए कोई specific सब्जेक्ट चुन कर अपना एडमिशन किसी भी कॉलेज, यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन में करवाते है तो आप actually डिग्री कर रहे होते है। Degree का सीधा सा मतलब होता है की आप ग्रेजुएशन कर रहे है या आपने ग्रेजुएशन की पढाई पूरी कर ली है और इस प्रकार अब आप ग्रेजुएट हो चुके है दूसरे शब्दो में कहे तो आपने Degree पूरी कर ली है। 

डिग्री एक स्टूडेंट के लाइफ में काफी मायने रखता है डिग्री करने के लिए आपने जिस भी विषय में एडमिशन लिया है चुकी डिग्री सामान्यतः 3, 4 या 5 सालों का होता है तो उसमे विस्तार से नॉलेज के साथ साथ प्रैक्टिकल करवाया जाता है। एवं इसे करने के बाद आपके उच्च शिक्षा की पढाई यानि की मास्टर डिग्री, एमफिल, पीएचडी इत्यादि करने का ऑप्शन खुल जाता है।

Diploma क्या है (What is Diploma in Hindi)

आपने बचपन से बहुत बार सुना होगा Diploma Course के बारे में की ये डिप्लोमा कर लो वो डिप्लोमा कर लो इसमें ज्यादा अच्छा भविष्य है इत्यादि। डिप्लोमा एक ऐसा कोर्स है जिसे किसी शैक्षणिक संस्थान से अपने मन पसंद विषय में किया जाता है इसे पूरी करने के बाद आपको डिप्लोमा का प्रमाण पत्र दिया जाता है। 

इसे करने के बाद आपके लिए सरकारी या प्राइवेट में जॉब करने का ऑप्शन खुल जाता है। डिप्लोमा कोर्स में किसी खास विषय में कम समय में अच्छी जानकारी दी जाती है। डिप्लोमा कोर्स का मकसद ये होता है की छात्र को कम समय में Job Oriented पढ़या जाय।

चुकी डिप्लोमा कोर्स करने की अवधि 1 या 2 साल होती है तो इतने समय में ही किसी खाश विषय जैसे की इलेक्ट्रीशियन, फैशन डिज़ाइनर, कंप्यूटर, मेडिकल इत्यादि फील्ड में प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है। ताकि इसे पूरी करने के बाद आपमें एक स्किल डेवेलोप हो सके। 

Diploma के बारे में सबसे खास बात ये है की इसे आप दसवीं के बाद भी कर सकते है। हालाकिं इसे आप अपने छात्र जीवन के किसी भी पड़ाव में कर सकते है। 

ऐसे तो डिप्लोमा कोई भी छात्र कर सकते है पर सामान्यतः इसे वैसे छात्र करते है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है और उनको स्कूलिंग करने के बाद जॉब चाहिए होती है ताकि वो अपने परिवार को आर्थिक रूप से सपोर्ट कर सके।

Degree और Diploma में क्या अंतर है (Difference between Degree and Diploma)

Degree और Diploma में निम्नलिखित अंतर है। 

  • Degree Course किसी कॉलेज, यूनिवर्सिटी में एक छात्र के द्वारा चुने गए विषय की पढाई पूरी होने के बाद दिया जाने वाला एक प्रमाण पत्र है और डिप्लोमा कोर्स में छात्र को किसी विशेष व्यवसाय या पेशे के बारे में ट्रेनिंग और प्रैक्टिकल नॉलेज देने के बाद यूनिवर्सिटी और शैक्षणिक संस्थान के द्वारा दिया जाने वाला एक प्रमाण पत्र है। 
  • Diploma course आप दसवीं के बाद कर सकते है। पर Degree करने के लिए किसी भी स्टूडेंट को बाहरवीं पास होना जरुरी है। 
  • डिप्लोमा सामान्यतः 6 महीना, 1 साल या 2 साल का होता है पर Degree कोर्स तीन, चार और 5 साल तक का होता है। 
  • Degree Course में छात्र को प्रैक्टिकल के साथ साथ थ्योरी पर भी विस्तार से ज्ञान दी जाती है और Diploma में ज्यादा ट्रेनिंग और प्रैक्टिकल पर विशेष ध्यान दिया जाता है। 
  • डिग्री करने के बाद एक छात्र को करियर में कई सारी विकल्प खुल जाते है पर डिप्लोमा में सिमित करियर ऑप्शन होता है। 
  • पढाई का खर्च की बात करे तो डिप्लोमा की अपेक्षा डिग्री कोर्स करने में ज्यादा पैसा खर्च होता है। 
  • डिप्लोमा आप अपने स्टूडेंट जीवन के किसी भी पड़ाव पर कर सकते है पर आपको हर उच्च शिक्षा प्राप्त करनी हो जैसे की मास्टर डिग्री, एमफिल, पीएचडी इत्यादि तो इसके लिए एक छात्र को डिग्री करना जरुरी है। 

Degree के कुछ टॉप कोर्स 

Diploma के कुछ टॉप कोर्स 

  • Polytechnics
  • Industrial Training Institute (ITI)
  • Diploma in Computer Application (DCA)
  • Post Graduate Diploma in Computer Application (PGDCA)
  • Post Graduate Diploma in Management (PGDM)
  • Diploma in Web Designing
  • Diploma in Software Engineering
  • Diploma in Fashion Design
  • Diploma in Food Technology
  • Diploma in Event Management
  • Diploma in Health & Applied Sciences इत्यादि। 

FAQs –

Q. डिप्लोमा कितने साल का कोर्स होता है?

Ans – सामान्यतः डिप्लोमा छह महीने, एक साल, दो साल या तीन साल का होता है।

Q. डिग्री कितने साल की होती है?

Ans – डिग्री तीन साल, चार साल और पांच साल की होती है

Q. डिप्लोमा करने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans – डिप्लोमा कोई भी छात्र दसवीं के बाद कर सकता है। हालाकिं डिप्लोमा छात्र जीवन में कभी भी किया जा सकता है। कोई भी छात्र अपने मन पसंद पाठ्यक्रम में एडमिशन लेकर डिप्लोमा की डिग्री हासिल कर सरकारी या प्राइवेट में जॉब कर सकता है।

इन्हें भी पढ़े –

आशा करता हूँ ये आर्टिकल Degree और Diploma में क्या अंतर है को पढ़कर अब आप बहुत ही अच्छे तरीके से डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के बारे में जान गए होंगे इसे आप अपने साथ पढ़ने वाले दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment