Youtube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है (2022)

दोस्तों आज की तारीख में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो अपने मोबाइल में Youtube का इस्तेमाल ना करता हो यूट्यूब एक प्रकार का दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है यहां पर आप सभी विषयों से सम्बंधित वीडियो देख सकते हैं इसके अलावा आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं।

आज की तारीख में यूट्यूब के द्वारा कई लोग ऐसे हैं जो लाखों रुपए महीने में कमा आ रहे हैं एक अनुमान के मुताबिक यूट्यूब का इस्तेमाल 1.5 बिलियन लोग करते हैं ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि यूट्यूब में जितने भी YouTube चैनल है सबसे अधिक subscribers किस यूट्यूब चैनल का है क्या आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आप ये लेख Youtube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है तो अंत तक पढ़कर ये जानकारी जान सकते है तो आइये जाने। 

Youtube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है (Youtube par sabse jyada subscriber kiske hai)

youtube par sabse jyada subscriber kiske hai
youtube par sabse jyada subscriber kiske hai

दोस्तों यूट्यूब का अविष्कार वर्ष 2005 में जावेद करीम, स्टीव चेन, और चाड हर्ले द्वारा किया गया था बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि जब यूट्यूब को बनाया गया था तो इसका इस्तेमाल डेटिंग साइट के तौर पर किया जाता था लेकिन बाद में यहां पर विभिन्न विषय पर वीडियो अपलोड होने लगे और वर्ष 2006 में इसे Google कंपनी ने खरीद लिया।

और आज की तारीख में Youtube, Google का ही एक कंपनी है। Youtube पर सबसे अधिक सब्सक्राइबर्स भारतीय  म्यूजिक कंपनी की T-series का है। इसके यूट्यूब पर कुल मिलाकर 216 मिलियन subscriber है। वर्तमान समय में यूट्यूब की कमाई 20 बिलियन अमेरिकन डॉलर से भी अधिक की है। 

निचे दुनिया के टॉप टेन यूट्यूब चैनल के बारे में बताया गया है। जो की निम्न है। 

Rank Channel Name  Subscribers
(millions)
Language Category County
1 T-Series 216 हिन्दी म्यूजिक भारत 
2 Cocomelon – Nursery Rhymes 135  अंग्रेज़ी शिक्षा अमेरिका 
3 SET India 133 हिन्दी मनोरंजन भारत 
4 PewDiePie 111 अंग्रेज़ी मनोरंजन स्वीडन 
5 MrBeast 95.5 अंग्रेज़ी मनोरंजन अमेरिका 
6 Kids Diana Show 95.2 अंग्रेज़ी मनोरंजन यूक्रेन 
7 Like Nastya 94.3 रूसी मनोरंजन रूस 
8 WWE 88.3 अंग्रेज़ी खेल अमेरिका 
9 Zee Music Company 84 हिन्दी म्यूजिक भारत 
10 Vlad and Niki 81.8  अंग्रेज़ी मनोरंजन रूस 

1. इस लिस्ट में भारत की दिग्गज म्यूजिक कंपनी T-Series पहले नंबर पर आती है यूट्यूब पर इसके 216 मिलियन सब्सक्राइबर है इसमें हिंदी, अंग्रेजी, और भारतीय क्षेत्रीय भाषा का म्यूजिक वीडियो दिन प्रतिदिन अपलोड किया जाता रहता है। 

2. Cocomelon – Nursery Rhymes इस लिस्ट में इसका नंबर दूसरा है इसके यूट्यूब पर 135 मिलियन सब्सक्राइबर यह एक यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका का एजुकेशन से सम्बंधित यूट्यूब चैनल है। 

3. भारत का SET India इस लिस्ट में तीसरा नंबर पर आती है इसके 133 मिलियन सब्सक्राइबर इस चैनल पर हिंदी से संबंधित वीडियो और धारावाहिक सीरियल अपलोड किए जाते हैं। 

4. PewDiePie इसके 111 मिलियन सब्सक्राइबर है यह स्वीडन का एक मशहूर गेमर और कॉमेडी चैनल है। लिस्ट में इसका नंबर चौथा है। 

5. MrBeast नामक यूट्यूब चैनल के 95.5 मिलियन सब्सक्राइबर है। ये एक अमेरिकन एन्टेराइनमेंट चैनल है। इस लिस्ट में ये पांचवें स्थान पर है। 

6. Kids Diana Show, इसके यूट्यूब पर 95.2 मिलियन सब्सक्राइबर है यह यूक्रेन का मनोरंजन से जुड़ा हुआ मशहूर YouTube channel है इस लिस्ट में इसका नंबर छठवाँ है। 

7. इस लिस्ट में सातवां स्थान पर Like Nastya है इसके 94.3 मिलियन सब्सक्राइबर ये भी एक एंटरटेनमेंट चैनल है। 

8. WWE के बारे में कौन नहीं जानता है यूट्यूब पर इसके 88.3 मिलियन सब्सक्राइबर इस चैनल पर WWE के वीडियो अपलोड होते हैं। लिस्ट में इसका नंबर आठवाँ है। 

9. भारतीय म्यूजिक कंपनी Zee Music Company इस लिस्ट में नौवें नंबर पर है यूट्यूब पर इसके 84 मिलियन सब्सक्राइबर इसमें हिंदी, अंग्रेजी, और भारतीय क्षेत्रीय भाषा का म्यूजिक वीडियो अपलोड किये जाते हैं।

10. इस लिस्ट में दसवें स्थान पर Vlad and Niki नामक चैनल है इसके यूट्यूब पर 81.8  मिलयन सब्सक्राइबर इसमें भी एंटरटेनमेंट वीडियो अपलोड होते है। ये एक रुस्सियन एंटरटेनमेंट चैनल है। 

भारत में YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है?

भारत में ऐसे कई ऐसे ही youtuber हैं जिनके यूट्यूब चैनल पर लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर हैं उन सभी के बारे में मैं आपको नीचे बिंदु अनुसार जानकारी दूंगा आइए जाने।

Rank  Channel Name  Subscribers (Millions) Category 
1 CarryMinati 35.7 मनोरंजन
2 Total Gaming 32.4 गेमिंग 
3 Ashish Chanchlani Vines 28.2  मनोरंजन 
4 Techno Gamerz 26.4 गेमिंग 
5 Round2hell 25.9 मनोरंजन 
6 B B Ki Vines 25.4 मनोरंजन 
7 Mr. Indian Hacker 25.1 एक्सपेरिमेंट वीडियो 
8 Amit Bhadana  24 मनोरंजन 
9 Sandeep Maheshwari 22.7 मोटिवेशनल स्पीकर 
10 Technical Guruji 22.1 टेक्निकल 

1. CarryMinati भारत में सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है इनके यूट्यूब पर 35.7 मिलीयन subscriber है यह कॉमेडी और रोस्टिंग की वीडियो यहां पर अपलोड की जाती है। 

2. Total Gaming गेमिंग युटुब चैनल में सबसे बड़ा चैनल है यूट्यूब पर इसके 32.2 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं यहां पर gaming से जुड़ा हुआ है वीडियो अपलोड किया जाता है। 

3. तीसरा स्थान पर Ashish chanchlani vine नामकर चैनल है इनके यूट्यूब पर 28.2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं इनका चैनल एंटरटेनमेंट पर है।

4. चौथे स्थान पर Techno Gamerz नामक चैनल है इसके यूट्यूब पर 26.4 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब हैं यह अपने चैनल पर गेमिंग वीडियो अपलोड करते हैं।

5. पांचवें स्थान पर Round2hell नामक चैनल है इनके youtube पर 25.9 मिलीयन subscriber हैं ये मनोरंजन से सम्बंधित वीडियो अपलोड करते है। 

6. छठवें स्थान पर BB Ki Vines नामक चैनल हैं इनके यूट्यूब पर 25.4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं यहां पर कॉमेडी से जुड़ा हुआ वीडियो अपलोड किया जाता है। 

7. सातवें स्थान पर Mr. Indian Hacker नामक चैनल है इसके यूट्यूब पर 25.1 मिलियन सब्सक्राइबर है और ये एक्सपेरिमेंट से सम्बंधित वीडियो अपलोड करते है। 

8. आठवें स्थान पर Amit Bhadana नामक यूट्यूब चैनल है। इसके यूट्यूब पर 24 मिलियन सब्सक्राइबर है और ये कॉमेडी वीडियो अपलोड करते है। 

9. नौवें स्थान पर Sandeep Maheshwari हैं इनके यूट्यूब पर 22.7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है इनके चैनल पर मोटिवेशन से जुड़ा हुआ वीडियो आपको देखने को मिलेगा। संदीप महेश्वरी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह यूट्यूब से एक भी पैसा  नहीं कमाए है। क्यूंकि उन्होंने अपना चैनल यूट्यूब को गूगल एडसेंस से मॉनिटाइज नहीं करवाया है। 

10. दसवें स्थान पर Technical Guruji नामका चैनल है इनके यूट्यूब पर 22.1 मिलीयन subscriber हैं और इनका चैनल टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है। 

निष्कर्ष 

तो आज के इस लेख Youtube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है में आपने जाना की पूरी दुनिया में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स किसके है। साथ ही इस आर्टिकल में आपने जाना की भारत में यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं? दोस्तों आपको ये बता दूँ की यूट्यूब पर प्रतिदिन सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ते घटते रहती है। ये अपडेट 20 मई 2022 तक के है। 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और इंटरेस्टिंग लगा होगा, अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQs –

Q. भारत के नंबर वन यूट्यूब पर कौन है?

भारत के नंबर वन यूट्यूब चैनल CarryMinati है। इसके फाउंडर का असली नाम अजय नगर है। और ये फरीदाबाद के रहने वाले है। वर्तमान समय में इनके यूट्यूब चैनल पर 35.7 Million Subscriber (3 करोड़ 7 लाख) है।

Q. दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल कौन सा है?

दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल भारतीय दिग्गज म्यूजिक कंपनी T-Series है। वर्तमान समय में इसके Youtube सब्सक्राइबर की संख्या 316 मिलियन ही। T-Series के फाउंडर गुलशन कुमार है। चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भूषण कुमार है।

ये भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!