SEO क्या है और कैसे करते हैं? What is SEO in Hindi

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको मालूम ही होगा कि किसी भी की वेबसाइट में आर्टिकल लिखते हैं तो उस आर्टिकल का SEO करना कितना आवश्यक होता है इसके माध्यम से ही आपकी आर्टिकल Google सर्च इंजन में रैंक करती है। और जितना अच्छा आप अपने आर्टिकल का SEO करेंगे। उतना अधिक चांस होता है आपके आर्टिकल का गूगल के पहले पेज पर रैंक करना। 

seo kya hai hindi

ऐसे में अगर आप अपनी नई वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको SEO के बारे में अच्छे से जानकारी होना आवश्यक है और अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है आप इस आर्टिकल SEO क्या है और कैसे करते हैं? (What is SEO in Hindi) को अंत तक पढ़कर SEO के बारे में अच्छी खासी जानकारी हासिल कर सकते है।

Seo क्या है? (What is SEO in Hindi)

SEO (Search Engine Optimization) एक प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग वेबसाइट के किसी भी पोस्ट या पेज वो Search Engine में रैंक करवाते है। किसी भी आर्टिकल को अगर आपको Google या कोई सा भी Search Engine के पहले पेज या टॉप पर लाना है तो उसके लिए उस आर्टिकल का जितना अच्छा आप seo करेंगे। उतना अधिक chances है आपके पोस्ट का गूगल में रैंक करना।

क्योंकि गूगल ऐसे आर्टिकल को बहुत ज्यादा प्राथमिकता देता है जिसका seo गूगल के गाइडलाइंस के मुताबिक होता है google, Yahoo, Bing यह सभी search engines है। Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इसका इस्तेमाल 70% से अधिक लोग करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की अगर आप अपने आर्टिकल को गूगल के पहले पेज या टॉप पर रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको गूगल के द्वारा बनाए गए 200 से भी अधिक Factor का पालन करना होगा तभी आप अपने आर्टिकल को गूगल के पहले पेज पर Rank करवा पाएंगे। 

SEO Full Form in Hindi

Seo का फुल फॉर्म “Search Engine Optimization” होता है जिसका सीधा संबंध सर्च इंजन से होता है यानी आप जब कोई भी आर्टिकल अपने ब्लॉग पैर लिखकर डालेंगे और आपका आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन में दिखाई पड़ेगा की नहीं या दूसरे शब्दों में कहें तो गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करेगा या नहीं, ये पूरी तरीके से SEO पर डिपेंड करता है। 

SEO कैसे काम करता है?

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपने गूगल में सर्च किया What is Digital Marketing तो सर्च इंजन पहले से जितने भी आर्टिकल को crawl और index किया है उसकी पूरी लिस्ट आपके सामने लेकर आएगा आमतौर पर seo तीन सिद्धांतों पर काम करता है जिसका विवरण हम आपको नीचे देंगे।

  • Crawling – जब सर्च इंजन bots और spider उन्हें स्कैन करता है उन्हें हम लोग crawling कहते हैं। 
  • Indexing – उसके बाद आपके पेज और कंटेंट को क्वॉलिटी के अनुसार सर्च इंजन में index किया जाता है। उसे indexing कहते है। 
  • Ranking – और जब सर्च इंजन किसी भी Keywords को अपने सर्च इंजन में जगह देकर उसे सर्च रिजल्ट रैंकिंग प्रदान करती है Ranking कहते है। 

SEO कितने प्रकार का होता है? (Types of SEO)

Seo (seo in hindi) दो प्रकार का होता है। 

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO

On-Page SEO

On page seo द्वारा आप अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक Organic Traffic ला सकते हैं आप अपनी website को Search Engine Optimization के अनुसार सेटअप करते हैं उसे on-page seo कहा जाता है इसके द्वारा आपके वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है।

जो डायरेक्ट गूगल के माध्यम से आता है जब कोई Visitor कोई भी Keyword, Google पर सर्च करता है और आपने उस keyword के बारे में अपने वेबसाइट पर कुछ लिखा रखा है तो आपका पोस्ट उसके सामने आएगा और उस पर क्लिक  कर वह आपके वेबसाइट पर पहुंच जाएगा।

On page SEO के बहुत सारे Factor होते है जिनकी Help से आप अपनी website को on page के लिए optimize कर सकते है निचे मैं आपको कुछ Common Factor बताये है। 

  • website design
  • website speed
  • Website Structure
  • Website Favicon
  • Mobile-friendly Website
  • Title Tag
  • Meta Description
  • Keyword Density
  • Image Alt Tag
  • URL Structure
  • Internal Links
  • Highlight Important Keyword
  • Use Heading Tag
  • Post-Good Length
  • Google Sitemap
  • Check Broken Links
  • SEO Friendly URL
  • Google Analytics
  • Social Media Button
  • HTML Page Size
  • Clear Page Cache
  • Website security HTTPS

Off-Page SEO

Off Page SEO का मतलब होता है कि जब आप कोई आर्टिकल लिखते हैं तो उस आर्टिकल को के link को सोशल मीडिया साइट्स पर प्रमोशन करना Off Page SEO कहलाता है।

जब आप एक नई ब्लॉग बनाते है और आप उसपर पोस्ट डालना शुरू करते है तो भाइयों गूगल आपके वेबसाइट के पोस्ट को  कुछ रैंकिंग दे उसके लिए off page seo करना पड़ता है इसमें आप अपने ब्लॉग के link को Social Media Sites पर शेयर करते है। इससे गूगल को पता चलता है की आपकी वेबसाइट भी exist करती है और वो धीरे धीरे आपके वेबसाइट को रैंक करना शुरू करता है। 

off page seo, Blog Website के Branding, content Marketing के लिए अति आवश्यक है इसके माध्यम से आप अपनी नई ब्लॉग, वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं off page seo करने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिसकी सहायता से आप अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करवा सकते हैं। आइये निचे कुछ off page seo के बारे में जानते है। 

1. Social Networking Site – Facebook में आप Facebook Page, Facebook Group बनाकर ब्लॉग का Link शेयर कर सकते है इसके अलावा Twitter, Whatsapp, Telegram, Instagram इत्यादि पर भी आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन जरूर करें।

2. Social Bookmarking Site – Pinterest, Tumblr, Digg, Diggo, Linkedin, Reddit etc.

3. Question and Answering Site – Quora में आप किसी की Question का Answer कर अपने ब्लॉग का लिंक डालकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक drive कर सकते है इससे गूगल को strong Message जाता है। 

4. Forum Posting

5. Guest Posting

6. Blog Directory Submission

7. Blog Commenting

8. Classifieds Submission Site

9. Search Engine Submission

10 . Video Sharing site 

11. Photo Sharing site

Seo Techniques कितने प्रकार की होती है?

SEO Techniques दो प्रकार की होती है जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जाने हैं। 

White hat SEO

जब आप अपनी website के लिए नेचुरल तरीके से Search Engine Optimisation और link building करते है तो उसे White hat SEO कहते है। यह आपकी website के लिए बहुत अच्छे होते है। इसे website की value बढ़ने के साथ traffic भी increase होती है।

दुनिया के जितने भी बड़े ब्लॉगर है जो आज की तारीख में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में Success है वह हमेशा इस Technic का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि अगर आप चाहते हैं कि आप की वेबसाइट हमेशा गूगल में पहले पेज पर Rank करे तो आपको हमेशा ऐसी टेक्निक का इस्तेमाल करना है।

नहीं तो आप शुरुआती दिनों में भले ही सफल हो सकते हैं। लेकिन उसके बाद आपकी वेबसाइट को Google की तरफ से डाउन किया जाएगा और हो सकता है कि आपकी वेबसाइट को प्रतिबंधित भी किया जा जाए। 

Black hat SEO

किसी website को google में Rank करने के लिए अगर आपने search engine की गाइडलाइन को फॉलो नहीं किया है और आप गलत तरीके से अपनी वेबसाइट पर Traffic ला रहे हैं तो उसे ही Black hat seo कहा जाता है।

आप कभी भी अपने ब्लॉग की रैंकिंग के लिए इस प्रकार के तरीके का इस्तेमाल ना करें नहीं तो आपकी वेबसाइट कभी भी गूगल में रैंक नहीं करेगी और अगर रैंक कर भी जाती है तो बाद में गूगल के द्वारा उसकी रैंकिंग डाउन कर दी जाएगी। गूगल का सिस्टम काफी पावरफुल होता है और उसे आसानी से समझ में आ जाता है कि आपने यहां पर कुछ गलत किया है। 

FAQs –

Q. वेबसाइट के लिए SEO क्या करता है?

Ans – बिना SEO किये कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग, वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करवाने की सोच भी नहीं सकता है। अगर आपको अपने ब्लॉग को Google या कोई सा भी Search Engine में Rank करवाना है तो आपको अपने ब्लॉग का SEO करना ही होगा।

Q. SEO का फुल फॉर्म क्या है?

Ans – Seo का फुल फॉर्म “Search Engine Optimization” होता है।

Q. दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन क्या है?

Ans – दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Google है गूगल की स्थापना को आज 24 वर्ष हो गए है।

Q. गूगल के अलावा और कितने सर्च इंजन है?

Ans – Google के अलावा दुनिया में और भी सर्च इंजन है जैसे की Bing, Yahoo, Baidu, Ask.com, DuckDuckGo .

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल SEO क्या है और कैसे करते हैं? What is SEO in Hindi अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर आपको अपने ब्लॉग को Google के पहले पेज या टॉप पर Rank करवाना है तो आप अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) जरूर करें इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है, धन्यवाद!

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment