दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है – World’s Richest Man List 2024

चलिए आज बात करते है दुनिया के सबसे आमिर आदमियों के बारे में, आज कल लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है की, दुनिया का सबसे  अमीर आदमी कौन है, फोर्बेस जो की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पत्रिका है। ये प्रत्येक साल दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट जारी करती है।

तो आइये चलिए जानते है दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है साथ में दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2024 में कौन है इनके बारे में भी जानेंगे। इनके कारोबार के बारे में भी जानेंगे की ये किस- किस कंपनी के मालिक है।

duniya ke sabse amir aadmi

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? (World Richest Man 2024)

दोस्तों, वर्त्तमान समय (मई 2024 के अनुसार) फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नाड अर्नोल्ट बन गए है। बर्नाड अर्नोल्ट की कंपनी LMVH दुनिया की बेस्ट लक्सरी आइटम्स बनाने वाली कंपनी है। 

जानकारी के लिए आपको बता दूँ की ये एक फ्रेंच कंपनी है। ये Tesla, Space X के फाउंडर Alon Musk को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने है। पिछले लगभग एक साल से एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुये थे। 

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी (World Richest Person List 2024)

दुनिया के प्रसिद्ध पत्रिका फोर्बेस के अनुसार दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट निम्न है।

Rank Name Net worth (Dollar) Company
1 बर्नाड अर्नोल्ट 233 बिलियन LVMH
2 एलन मस्क 195 बिलियन टेस्ला, स्पेस एक्स
3 जेफ़ बेज़ोस 194 बिलियन अमेज़न 
4 मार्क जकरबर्ग 177 बिलियन  फेसबुक
5 लैरी एलीसन  141 बिलियन ओरेकल 
6 वारेन बफेट 133 बिलियन बर्कशायर हैथवे
7 बिल गेट्स 128 बिलियन माइक्रोसॉफ्ट
8 स्टीव बाल्मेर  121 बिलियन  माइक्रोसॉफ्ट
9 मुकेश अम्बानी  116 बिलियन रिलायंस इंडस्ट्रीज
10 लैरी पेज  114 बिलियन गूगल 

1. बर्नाड अर्नोल्ट

बर्नाड अर्नोल्ट, ये एक फ्रेंच इन्वेस्टर है, फिलहाल ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। ये अपनी कंपनी LMVH के चेयरमैन और सीईओ है। वर्त्तमान समय में इनकी कुल सम्पति 233 बिलियन डॉलर है। LMVH एक लक्ज़री ब्रांड है जो की बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट्स जैसे की घडी, कपडे, ज्वेलरी, परफुयम, इत्यादि, इसके साथ साथ बर्नाड अर्नोल्ट कई सारे अन्य बिज़नेस में भी इन्वेस्ट किया हुआ है। इससे इनकी काफी इनकम बढ़ी है।

2. एलन मस्क

एलन मस्क वर्त्तमान समय में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। इनके पास कुल सम्पति 195 बिलियन बिलियन डॉलर है। इनका नाम 21 शताब्दी के सबसे क्रन्तिकारी लोगो में आता है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि इनकी कंपनी टेस्ला जो की इलेक्ट्रिक कार बनाती है, और फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कारो का ही है। इसके अलावा इनकी दूसरी कंपनी स्पेस एक्स है। जो की स्पेस यात्रा को आसान बनाने के लिए काम कर  रही है। इसके अलावा भी इनके कई  टेक कंपनियां है जो इन्हे काफी पैसा बनाती है।

3. जेफ़ बेज़ोस

अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस वर्त्तमान समय में दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है । इनकी कुल सम्पति 194 बिलियन डॉलर है। ऐमज़ॉन को इन्होने साल 1994 में फाउंड किया था। शुरुआत में इनकी कंपनी सिर्फ किताबे बेचा करती थी, और आज ये कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है। इसके अलावा अमेज़न कई अन्य तरह टेक्नोलॉजी में भी इन्वेस्ट किया हुआ है। जिससे जेफ़ बेज़ोस को काफी कमाई होती है।

4. मार्क जकरबर्ग 

मार्क जकरबर्ग फेसबुक नया नाम मेटा के चेयरमैन और सीईओ है ये दुनिया के चौथे सबसे आमिर व्यक्ति है। वर्तमान समय में इनके पास 177 बिलियन डॉलर की सम्पति है। 

5. लैरी एलीसन

दुनिया के प्रसिद्ध कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंपनी, ओरेकल के मालिक लैरी एलिसन विश्व के पाँचवे सबसे अमीर व्यक्ति है, इनके पास कुल सम्पति 141 बिलियन डॉलर है जो इन्हे दुनिया के अरबपतियों के लिस्ट में आने के लिए काफी है। इसके अलावा ये अमेरिका के 41वे सबसे बड़े आइलैंड के मालिक है।

6. वारेन  बफेट

बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वारेन बफेट का नाम भी दुनिया के 10 सबसे अमीरों के लिस्ट में आता है। वर्त्तमान समय में इनके पास 133 बिलियन डॉलर की सम्पति है और ये दुनिया के छठे सबसे धनि व्यक्ति है। इनका नाम दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर में आता है। 

7. बिल गेट्स

इनके पास कुल सम्पति है 128 बिलियन डॉलर, जो इन्हे दुनिया का सातवें सबसे अमीर आदमी बनाता है, दोस्तों बिल गेट्स कोई पहचान की मोहताज नहीं है, पिछले कुछ साल पहले तक गेट्स बहुत लम्बे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे चुके है। इनकी मुख्य आय का स्रोत माइक्रोसॉफ्ट कंपनी है , जिसके ये संस्थापक है इसके अलावा गेट्स ने कई सारे अन्य क्षेत्रो में भी अपने पैसा इन्वेस्ट कर रखा है जैसे की रिटेल, साइंस, एनर्जी, इंजीनियरिंग इत्यादि, इन सभी क्षेत्रों से भी गेट्स की अच्छी खासी कमाई होती है।

8. स्टीव बाल्मेर 

वर्तमान समय में स्टीव बाल्मेर दुनिया के आठवें सबसे आमिर व्यक्ति है। इनके पास कुल 121 बिलियन डॉलर की सम्पति है। ये माइक्रोसॉफ्ट की पूर्व सीईओ है है। साथ ही बाल्मर ग्रुप के को-फाउंडर भी है। 

9. मुकेश अम्बानी 

वर्त्तमान समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अम्बानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर आदमी है, इनके पास कुल सम्पति 116 बिलियन डॉलर है। इनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम फार्च्यून ग्लोबल 500 में भी आता है, और ये मार्किट वैल्यू के अनुसार भारत की सबसे बड़ी वैल्युएबल कंपनी है।

10. लैरी पेज 

लैरी पेज दुनिया के दसवें सबसे आमिर व्यक्ति है। ये गूगल के सह संस्थापक है। इनके पास कुल 114 बिलियन डॉलर की सम्पति है। 

नोट:- अमीरों की ये लिस्ट (जून 2024) के अनुसार है जो की Forbes पत्रिका के द्वारा जारी रैंकिंग के आधार पर बनाया हुआ है, कंपनियों के शेयर में उत्तार-चढ़ाओ के कारण अरबपतियों की रैंकिंग बदलते रहती है पर इसमें लगभग टॉप 5 अमीरों की सूचि यही रहती है।

FAQs –

Q. दुनिया के सबसे अमीर आदमी की संपत्ति कितनी है?

Ans- वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नाड अर्नोल्ट है इनकी कुल सम्पति 233 बिलियन डॉलर है।

Q. वर्ल्ड की सबसे अमीर महिला कौन है?

Ans- जनवरी 2024 के अनुसार वर्ल्ड की सबसे अमीर महिला फ्रांकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स है।

Q. चीन का सबसे धनी व्यक्ति कौन है?

Ans- Zhong Shanshan

इन्हे भी पढ़े:-

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment