DMLT Course Details in Hindi – जाने इसके लिए योग्यता, एडमिशन, फीस, जॉब, सैलरी 

आज की समय में हर एक युवा का सपना होता है की वह एक ऐसे क्षेत्र में करियर में बनाएं जिसमे भविष्य में भी सम्भाबनाएँ मौजूद हो। अगर आप एक स्टूडेंट है और चिकित्सा के क्षेत्र में एक कैरियर बनाना चाहते हैं और आपका रूचि टेक्नोलॉजी में है तो आप Lab Technology का कोर्स कर अपना करियर उज्जवल और सुरक्षित कर सकते हैं लैब टेक्नोलॉजी का क्षेत्र काफी व्यापक होता है। 

dmlt course kya hota hai

इसमें आप मास्टर डिग्री कोर्स के अलावा आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं जिससे हम लोग DMLT कोर्स के नाम से जानते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में डीएमएलटी क्या है, DMLT का फुल फॉर्म क्या होता है, DMLT कोर्स की अवधि क्या होगी, इसकी फीस कितनी लगेगी, इसके लिए बेहतरीन कौन-कौन से सा इंस्टिट्यूट है इन सभी की जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल DMLT कोर्स क्या है (DMLT Course Details in Hindi) को अंत तक जरूर पढ़े। 

DMLT कोर्स क्या है? (DMLT Course Kya Hai)

DMLT Course चिकित्सा से संबंधित एक डिप्लोमा कोर्स है इसके अंतर्गत चिकित्सालय में इस्तेमाल होने वाले सभी Technology के बारे में आपको बताया जाएगा। इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है जिसमें से अंतिम 6 महीने आपको Internship दिया जाएगा।

ताकि आप जान सके कि प्रयोगशाला में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है और उसका संचालन आप कैसे कर पाएंगे। वैसे तो आप DMLT Course डिप्लोमा के अलावा सर्टिफिकेट और डिग्री में भी उपलब्ध है। ऐसे में अगर आप लैब टेक्नीशियन (Lab Technician) बनना चाहते हैं तो आप DMLT Course कर सकते हैं। 

DMLT Course Full Form in Hindi

DMLT का फुल फॉर्म “Diploma in Medical Laboratory Technology” होता है। जिसे हम लोग मेडिकल लैब टेक्नीशियन के नाम से भी जानते हैं। इसे हिंदी में चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी कोर्स कहा जाता है इसके अंतर्गत आपको  चिकित्सा की प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है। 

DMLT Course Eligibility

अगर आप  DMLT का कोर्स करना चाहते हैं तो आपके पास 12वीं की डिग्री साइंस स्ट्रीम से होनी चाहिए इस कोर्स को करने के लिए आप की न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए और सबसे बड़ी बात है कि यहां पर आप का दाखिला एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर ही होगा।

कुछ कॉलेज इसके लिए 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों को ही आधार मानते हुए प्रवेश देते हैं। इसके लिए आपके 12वीं में 45% से लेकर 60% के बीच अंक होने चाहिए। इसके अलावा ऐसे अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग केटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम उम्र सिमा में छूट प्रदान की जाती है। 

DMLT Course की अवधि क्या है?

DMLT Course पूरा करने में कुल 2.5 वर्षों का समय लगता है। जिसमें से 2 वर्ष कॉलेज में पढ़ाई के लिए होते हैं। जबकि अंत में 6 महीने के लिए किसी भी हॉस्पिटल में अनुभव के लिए Internship करनी होती है।

इंटर्नशिप ट्रेनिंग के द्वारा विद्यार्थी, मरीजों तथा चिकित्सा प्रयोगशाला के उपकरण से रूबरूहोते है। जिससे उसको चिकित्सा प्रयोगशाला में काम करने का अनुभव प्राप्त होता है।

DMLT Course Syllabus in Hindi

DMLT Course का सिलेबस का विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा तो आइए जानते हैं। 

First Year Syllabus

  • Basic Hematology
  • Basics in Laboratory Equipment and Chemistry
  • Blood Banking & Immune Hematology
  • Clinical Pathology (body fluids) and Parasitological

Second Year Syllabus

  • Basic Hematology
  • Basics in Laboratory Equipment and Chemistry
  • Blood Banking & Immune Hematology
  • Clinical Pathology (body fluids) and Parasitological

इसके बाद जो 6 महीने आपके बचेंगे उसमें आपको इंटरशिप दी जाएगी ताकि आपको Practical ज्ञान भी मिल सके की प्रयोगशाला में किस प्रकार विभिन्न प्रकार के उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। 

DMLT Course मे एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम

DMLT Course अगर आप करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम से होकर गुजरना होगा तभी जाकर आपका दाखिला इस कोर्स में हो पाएगा। कुछ विश्वविद्यालय और कॉलेज आपको डायरेक्ट भी इस कोर्स में एडमिशन दे देंगे और एडमिशन देने का जो मापदंड होगा वह आपके 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। 

डीएमएलटी के बाद क्या करें? (DMLT ke Baad Kya Kare)

DMLT Course करने के बाद आप चाहे तो BMLT Course कर सकते है। यदि आप DMLT के बाद BMLT का कोर्स करना है तो आपको BMLT के दूसरे वर्ष में सीधा एडमिशन मिल जाएगा। या अगर आपको जॉब करनी है तो आप DMLT Course पूरा करने के बाद निम्नलिखित क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। 

  • सरकारी या प्राइवेट हॉस्टिपल में लैब टेक्निशियन के तौर पे 
  • लेबोरेट्री मैनेजर
  • हेल्थ एंड सेफ्टी ऑफिसर
  • सुपरवाइजर
  • कंसल्टेंट 
  • टीचर 
  • इसके अलावा भी आप कई सोशल हेल्थ संस्थान से जुड़े हुए एनजीओ संस्थानों में लैब टेक्नीशियन के तौर पर काम कर सकते हैं। 
  • खुद का लैब लेबोरेटरी ओपन कर सकते हैं। 

DMLT Course करने की फीस क्या है?

अगर आप प्राइवेट कॉलेज से DMLT Course पूरा करते हैं तो आपको फीस बहुत ज्यादा देनी पड़ सकती है। यहां पर आप को प्रतिवर्ष ₹20,000 से लेकर ₹1,00,000 के बीच फीस देनी पड़ सकती है इसकी फीस इससे अधिक भी हो सकता है या कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है। कि आप किस प्राइवेट कॉलेज से DMLT Course कर रहे हैं।

उसके मुकाबले अगर आप सरकारी संस्थानों से DMLT Course करते है तो आपको फीस बहुत ही कम देनी पड़ेगी यहां पर 25000 से लेकर 50000 रूपये तक फीस लगेगी अगर आपको इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी लेना है तो आप जिस संस्थान में एडमिशन लेंगे उसके ऑफिशल वेबसाइट पर विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

DMLT Salary कितनी होगी?

शुरुआती दिनों में आपके सैलरी 10,000 से लेकर 15000 के बीच होगी जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी सैलरी भी यहां पर बढ़ती जाएगी के अलावा अगर आप किसी सरकारी संस्थान में लैब टेक्नीशियन टीचर के तौर पर अगर नियुक्त होते हैं तो आपकी सैलरी शुरूआती दिनों में ही 15000 से लेकर 25000 रूपये के बीच होगी इसके अलावा कई प्रकार के सरकारी सुविधाएं भी आपको मिलेंगे। 

DMLT Course के लिए प्रमुख संसथान (DMLT Course Best college)

  • एम्स दिल्ली, दिल्ली
  • सीएमसी वेल्लोर, वेल्लोरसशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज, पुणे
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली
  • जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, पुडुचेरी
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई
  • जीजीएसआईपीयू, नई दिल्ली
  • श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

FAQs –

Q. डीएमएलटी का कोर्स कितने दिन का होता है?

Ans – DMLT Course की अवधि 2 वर्षो की होती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एक Lab Technician के तौर पर किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल या पैथोलॉजी में नौकरी कर सकते हैं।

Q. डीएमएलटी करने में कितना खर्च होता है?

Ans – DMLT Course की फीस पूरी तरह से इस बात पे निर्भर करती है की आप इस कोर्स को कर कहाँ से रहे है अगर आप इसे सरकारी इंस्टिट्यूट से करेंगे तो आपको फीस के रूप में  लगभग 30000 रूपये लगेंगे और वही अगर आप इस कोर्स को किसी प्राइवेट संसथान से करेंगे तो आपको फीस के रूप में 20,000 से लेकर 1,00,000 प्रति वर्ष रूपये तक देने पड़ सकते है। चुकी ये एक डिप्लोमा कोर्स है इस वजह से इसकी फीस अन्य मेडिकल लैब टेक्नीशियन कोर्स से कम ही होती है।

Q. डीएमएलटी से क्या बनते हैं?

Ans – DMLT Course करने के बाद आप बतौर Medical Lab Technician के तौर पर हॉस्पिटल या पैथोलॉजी में जॉब कर सकते है। ये कोर्स उन लोगो के लिए एक अच्छा करियर विकल्प है जो अपना करियर मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment