Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास खुद की Website या Blog है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको Amazon, Flipkart या कोई अन्य कंपनी के Affiliate Marketing का प्रोग्राम join करना होगा और फिर आप जिस भी Product को प्रमोट करना चाहते है उसे अपने Blog या Website से प्रमोट कर अच्छा खासा पैसा आप कमा सकते है। 

affiliate marketing kya hai

आज की तारीख में कई ऐसे Blogger है इस तरीके से लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं ऐसे में अगर आप भी ब्लॉगिंग के माध्यम Affiliate Marketing करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में कुछ नहीं पता है आप नहीं जानते है की आप एफिलिएट मार्केटिंग कर पैसे कैसे कमाएंगे, उसकी प्रक्रिया क्या है इन सभी चीजों के बारे में आप इस आर्टिकल Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाए? को अंत तक पढ़कर जान सकते है तो आइये जाने। 

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है?(Affiliate Marketing Meaning In Hindi)

Affiliate Marketing एक प्रकार का Advertisement Model है। Affiliate Marketing के माध्यम से कंपनी अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के पास पहुंचाने के लिए उसका प्रचार और प्रसार सोशल मीडिया अकाउंट या ब्लॉगर के माध्यम से करवाती है उसके लिए उससे अधिक लोगों की आवश्यकता होती है जिसके लिए कंपनी Affiliate Marketing नाम का Program भी चलाती है।

ताकि अधिक से अधिक लोग कंपनी के प्रोग्राम को जॉइनिंग कर सके ताकि कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार काफी तेजी के साथ हो ऐसे ही स्थिति में कंपनी के सेल में वृद्धि होगी और कंपनी के सेल में अगर वृद्धि होती है तो जिन लोगों ने कंपनी का प्रचार प्रसार किया है उन्हें कंपनी एक निश्चित अवधि के अंतर्गत Commission देती है।

ऐसे लोगों को Affiliate Marketer कहा जाता है आज के समय में Amazon, Flipkart जैसी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को संचालित करती हैं। एफिलिएट मार्केटिंग Websites या Blog से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है इसके द्वारा ब्लॉगर इन कंपनी के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट पर अपलोड कर वहां से पैसे महीने में अच्छा खासा कमा सकता है लेकिन आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक होना चाहिए तभी जाकर आपके इनकम भी अधिक होगी।

Affiliate Marketing Program क्या होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम एक प्रकार का बिजनेस मॉडल है जिसके द्वारा कंपनी अधिक से अधिक मुनाफा कमाना चाहती है Affiliate marketing program का मतलब होता अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार ऑनलाइन तरीके से करना। इसके लिए कंपनी को अधिक लोगों की आवश्यकता होती है।

जो उनकी कंपनी के प्रोडक्ट को सभी प्रकार के Social Media Platform पर शेयर करेंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों की नजर कंपनी के प्रोडक्ट पर पड़े और कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए वो डायरेक्ट वेबसाइट पर आ जाए। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैं? (Affiliate Marketing Kaise Karte hai)

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आज की तारीख में इंटरनेट में आपको कई प्रकार के Affiliate Marketing से जुड़ा हुआ कोर्स फ्री में मिल जाएगा जहां पर जाकर आप कोर्स कर लेंगे ताकि आपको Affiliate मार्केटिंग करने में आसानी हो क्योंकि बिना ज्ञान के अगर आप कोई भी चीज करते हैं तो उसमें सफलता आपको मिलने में काफी दिक्कत परेशानी आती है।

जब आप कोर्स को पूरा कर लेंगे तो आपको किसी भी Affiliate Marketing कंपनी की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर जितने भी कंपनी के प्रोडक्ट है उसके Link को कॉपी कर आप अपने Blog या Youtube Channel पर प्रमोट करेंगे ऐसे में कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक कर कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी की तरफ से आपको कमीशन दिया जाएगा।

इसके अलावा आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की Instagram Page, Facebook Page, Linkedin, Email Marketing से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और अगर आपके पास ब्लॉग है तो और अच्छी तरीके से आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर पाएंगे। 

Affiliate Marketing in India

एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल आज की तारीख में बड़े-बड़े ब्लॉगर कर रहे हैं लेकिन इंडिया में Affiliate Marketing के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम है लेकिन जिस प्रकार से भारत तेजी के साथ आधुनिककरण की तरफ बढ़ रहा है ऐसे में आने वाले दिनों में भारत में भी एफिलिएट मार्केटिंग की डिमांड सबसे ज्यादा होगी। 

क्योंकि भारत का बाजार दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है ऐसे में जितने भी Affiliate Marketing कंपनियां है वह भारत के बाजार को जरूर टारगेट करेगी इसलिए हम कह सकते हैं कि आने वाले दिनों में भारत में Affiliate मार्केटिंग का भविष्य काफी उज्जवल और शानदार होगा। 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज की समय में ऐसे कई कंपनियां है यहां पर आप Affiliate Marketing कर  महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है जैस Amazon, Flipkart Godaddy, Snapdeal आदि। इन कम्पनीज से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर अकाउंट बना होगा।

और जो भी पैसा आप यहां पर Earn करेंगे उसे ट्रांसफर आप अपने बैंक अकाउंट में Paypal के माध्यम से कर सकते हैं और अगर आप Flipkart में Affiliate Marketing कर रहे हैं तो पैसे आप डायरेक्ट अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं क्योंकि फ्लिपकार्ट एक भारतीय कंपनी है। आगे आपको एफिलिएट मार्केटिंग में अकाउंट कैसे बनाये उसके बारे में बताया गया है। 

Affiliate Marketing मे अकाउंट कैसे बनाएं?

Affiliate Marketing में आप अकाउंट कैसे बनाएंगे उसकी प्रक्रिया क्या है तो मैं आपको यहां पर उदाहरण के तौर पर Amazon पर Affiliate Marketing का अकाउंट कैसे बनाते हैं उसके बारे में विस्तार से बताया गया है। 

  • सबसे पहले आपको Amazon की ऑफिशल वेबसाइट Affiliate-program.Amazon.In पर जाना होगा। 
  • अब आप इसके होमपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप Sign in पर क्लिक करेंगे और अगर आपके पास पहले से अमेज़न अकाउंट है तो ठीक है नहीं तो Create Your Amazon Account पर क्लिक करेंगे। 
  • इसके बाद आपसे कुछ यहां पर आवश्यक जानकारी मानी जाएगी जैसे Name, Email, Mobile Number दर्ज करें और एक Password create करें।
  • इसके बाद Create Your Amazon Account पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद Payee Name लिखे, मतलब आप जिसके अकाउंट में पैसा Receive करना चाहते है उसका नाम दर्ज करें। 
  • अब आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा जहाँ आपसे जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी उसका विवरण देंगे और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे
  • इसके बाद आप जिस किसी भी माध्यम प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है उसका Link यहाँ पर डालेंगे जैसे की Blog, Youtube Channel, Facebook Page, Instagram page, Application इत्यादि। 
  • अब आगे आप यहाँ पर एक Associate ID बनाये। 
  • अब मान लीजिये आपने ऊपर में अपने ब्लॉग का लिंक दिया है तो अपने Blog का Discription लिखें। 
  • आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है उसे सेलेक्ट करने जैस Fashion, Technology इत्यादि।
  • अब आपको बताना होगा की आप अपने Blog पर Traffic कैसे लाने वाले है उसे सेलेक्ट करें जैसे Display Ads, Social Networks, SEO इत्यादि। 
  • अब आपको Website के पहले कैसे Income कर रहे थे वो सिलेक्ट करे। 
  • वेबसाइट पर प्रोडक्ट के लिंक कैसे जुड़ेंगे उस के बारे में बताएंगे। 
  • आपकी Website पर हर महीने कितने Visitor आते हैं उसके बारे में जानकारी देनी होगी। 
  • इसके बाद आपको बताना होगा कि आपने अमेजॉन का Affiliate प्रोग्राम क्यों ज्वाइन किया है। 
  • अब आगे आपको बताना है की आपको Amazon Affiliate की जानकारी कैसे मिली उसे यहाँ पर भरे।
  • अब आपको यहां परCaptcha डालना होगा जिसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा और आप आसानी से यहां पर प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन कमा पाएंगे। 

FAQs –

Q. एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans – इसका कोई सीधा सा आंसर नहीं है कई एफिलिएट मार्केटर ऐसे है जो महीने का लाखों, करोड़ो रूपये कमा रहे है ये पूरी तरीक से आपके एप्रोच पर निर्भर करता है की आप किस प्रोडक्ट की कितनी मात्रा में कर रहे है और आपको कमीशन के रूप में कितने पैसे मिल रहे है।

Q. Affiliate Marketing के लिए कौन से प्लेटफॉर्म का उपयोग करना है?

Ans – Affiliate Marketing के लिए आप Blog, Website, Instagram Page, Facebook Page, Youtube Channel, Linkedin, Email Marketing का उपयोग कर Affiliate Marketing कर सकते है।

Q. क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए वेबसाइट होना जरुरी है?

Ans – जी नहीं आप बिना वेबसाइट के भी अन्य Medium जैसे की Instagram Page, Facebook Page, Youtube Channel, Linkedin, Email Marketing से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और अगर आपके पास ब्लॉग है तो और अच्छी तरीके से आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर पाएंगे।

Q. क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

Ans – जी नहीं Affiliate Marketing Program ज्वाइन के लिये किसी भी तरह की फीस नहीं लगती है इसके लिए अगर आपसे कोई फीस Charge कर रहा है तो आप वो प्रोग्राम ज्वाइन बिलकुल भी ना करें।

Q. Affiliate Marketing सिखने के लिए कोई कोर्स करना जरुरी है क्या?

Ans – जी नहीं आपको बस Internet के बारे में बेसिक नॉलेज होना जरुरी है और ऐसे भी कई ऐसे Youtube Channel है जहाँ से आप फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग सिख सकते है। धीरे धीरे आप इस फील्ड के पक्के खिलाडी बन जायेंगे।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाए? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा दोस्तों आज के समय में Affiliate Marketing एक अच्छा माध्यम है पैसा कमाने के लिए तो आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग भी कर महीने का लाखो रूपये कमा सकते है बस आप इसमें शुरू से मेहनत करनी होगी। 

इसे आर्टिकल को प्यार देने के लिए आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है, धन्यवाद!

Read More

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment